Your Ad Here

Tuesday, July 24, 2012

दिसंबर तक निफ्टी होगा 6000 पर: रिदम देसाई


बाजार की नजर अब आरबीआई के साथ-साथ प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह पर भी टिकी हुई हैं। 31 जुलाई की क्रेडिट पॉलिसी के नतीजे अर्थव्यवस्था की दिशा तय करेंगे। वहीं प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह आर्थिक सुधार का जादू चलाकर बाजार का मूड सुधार सकते हैं। ऐसे में बाजार के दिग्गजों को क्या आशाएं सरकार और आरबीई से, जानते हैंमॉर्गन स्टेनली इंडिया के एमडी रिदम देसाई की राय।

रिदम देसाई के मुताबिक रिजर्व बैंक की नजर देश के बढ़ते वित्तीय घाटे और बेलगाम महंगाई पर है। मौजूदा समय में महंगाई के स्तर को देखते हुए, 31 जुलाई को आरबीआई की क्रेडिट पॉलिसी में दरों में कटौती की उम्मीद बेहद कम है। वहीं अब वह समय आ गया है जब सरकार को आर्थिक सुधारों की ओर कड़े उठाने की जरूरत है।

बाजार के दिग्गज जानकार रिदम देसाई के अनुसार सरकार को मल्टीब्रांड में एफडीआई जैसे मामलों को जल्दी निपटाना चाहिए। क्योंकि मल्टीब्रांड में एफडीआई आने से यह भारतीय बाजारों के लिए एक बेहद सकारात्मक कदम होगा। साथ ही विदेशी निवेशकों के लिए भी भारतीय बाजारों से अच्छे संकेत जाएंगे। वहीं वित्तीय घाटे की खाई को पाटने के लिए सरकार को सब्सिडी के खर्च पर काबू करना चाहिए।

रिदम देसाई का कहना है कि सरकार को जीएसटी जल्द से जल्द लागू करना चाहिए। तेल कंपनियों के घाटे को कम करने के लिए डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी जैसे फैसले भी लेने जरूरी हैं। इसके अलावा पावर सेक्टर को राहत देने के लिए सरकार पावर कंपनियों को पर्याप्त कोयला मुहैया कराए। इससे उर्जा क्षेत्र के हालातों में सुधार लाने में मदद मिलेगी। सरकार यदि इऩ सुधारों पर ध्यान देती है और समय रहते जरूरी कदम उठाती है दिसंबर तक निफ्टी 6,000 के स्तर पर पहुंचने की क्षमता रखता है।
moneycontrol news

No comments:

Post a Comment