Your Ad Here

Tuesday, November 22, 2011

Market Future India - Free Share Market tips, Trading Tips, Today's Market Analysis Report

Market Future India - Free Share Market tips, Trading Tips, Today's Market Analysis Report

मंदी में घिर सकता है देश: प्रधानमंत्री
22 नवंबर 2011

सीएनबीसी आवाज़

प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने चेतावनी दी कि अगर इकोनॉमी को संभालने के लिए तुरंत कदम नहीं उठाए गए तो देश गंभीर आर्थिक संकट में फंस जाएगा।

प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने इकोनॉमी के लिए कारगर कदम उठाने के लिए संसद को चलने देने और फैसले लेने में सरकार की मदद करने की अपील की।

वहीं वित्त मंत्री प्रणव मुखर्जी ने कहा है कि रुपये में तेज गिरावट की वजह ग्लोबल अनिश्चितता है। इस अनिश्चितता और एफआईआई के पैसे निकालने का दबाव रुपये पर पड़ रहा है और इस वजह से रुपया तेजी से गिरा है।

वित्त मंत्री ने ये भी कहा कि इस गिरावट पर रिजर्व बैंक की नजर बनी हुई है। हालांकि मौजूदा स्थिति में आरबीआई के कदम उठाने से भी रुपये को सहारा नहीं मिलेगा।

आरबीआई गवर्नर डी सुब्बाराव ने कहा है कि समय आने पर आरबीआई रुपये को गिरने से रोकने के लिए दखल दे सकता है, हालांकि वो ये नहीं बता सकते कि आरबीआई ऐसा कब करेगा। आरबीआई के डिप्टी गवर्नर सुबीर गोकर्ण के मुताबिक रुपये की कीमत बाजार के मुताबिक तय हो रही है।

सुबीर गोकर्ण ने कहा कि चिंता, रुपये में उतार-चढ़ाव से नहीं बल्कि तेज गिरावट से है। रुपये की कमजोरी चिंताजनतक है क्योंकि इससे इंपोर्ट महंगा रहा है, लेकिन अभी रुपये में दखलंदाजी करने का सही वक्त नहीं आया है।

रुपया टूट रहा लेकिन सरकार हड़बड़ी में कोई कदम नहीं उठाएगी। सुबीर गोकर्ण ने कहा कि रुपये की कमजोरी से महंगाई दर पर असर पड़ सकता है लेकिन सरकार कोई भी मध्यम अवधि को ध्यान में रखकर कदम उठाएगी।

No comments:

Post a Comment